Home Breaking News अमेरिकी कोयला खनिकों ने हजारों वर्षों से दबे विशाल दांत की खोज...

अमेरिकी कोयला खनिकों ने हजारों वर्षों से दबे विशाल दांत की खोज की

44

नॉर्थ डकोटा में फ्रीडम माइन में एक आश्चर्यजनक खोज में, एक फावड़ा चलाने वाले को एक पुराने नाले में दबा हुआ दो मीटर लंबा विशाल दांत मिला, जिसकी उम्र लगभग 10,000 से 100,000 साल के बीच होने का अनुमान है। खदान आमतौर पर सालाना टन लिग्नाइट कोयले का उत्पादन करती है, जिससे यह प्राचीन खोज एक दुर्लभ घटना बन जाती है।

खदान में इस्तेमाल किए गए भारी उपकरणों को देखते हुए विशेषज्ञ विशाल दांत की अच्छी तरह से संरक्षित स्थिति से आश्चर्यचकित थे। आगे की खुदाई में 20 से अधिक हड्डियाँ सामने आईं, जो संभवतः इसे नॉर्थ डकोटा में पाया गया सबसे पूर्ण विशाल स्तन बनाती है, आज के हाथियों से भी बड़े मैमथ कभी पृथ्वी पर घूमते थे। यह विशाल खोज उनके इतिहास के बारे में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करती है, जिसमें हड्डियाँ संभवतः एक ही जानवर की होने की संभावना है। पूरे कंकाल की तुलना में कम हड्डियों के बावजूद, यह खोज महत्वपूर्ण है।

22.6 किलोग्राम से अधिक वजनी यह विशाल दांत नाजुक होता है। क्षति को रोकने के लिए, जीवाश्म विज्ञानियों ने नियंत्रित निर्जलीकरण के लिए इसे प्लास्टिक में लपेट दिया। हड्डियाँ महीनों तक लिपटी रहेंगी। खनन कंपनी शैक्षिक उद्देश्यों के लिए अवशेषों को दान करने की योजना बना रही है। रॉकी पर्वत के पास नॉर्थ डकोटा का परिदृश्य जीवाश्मों का खजाना है। राज्य की रणनीतिक स्थिति और पारिस्थितिक इतिहास ने प्राचीन जीवन के अवशेषों को संरक्षित किया है, जिससे यह जीवाश्म विज्ञानियों के लिए एक आकर्षक क्षेत्र बन गया है।