Home देश इस बार मंगलवार, 23 अप्रैल को मनाई जा रही है हनुमान जयंती

इस बार मंगलवार, 23 अप्रैल को मनाई जा रही है हनुमान जयंती

15

हर साल चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि के दिन हनुमान जयंती होती है, जो कि इस बार मंगलवार, 23 अप्रैल को मनाई जा रही है। यहां हम आपको दिल्ली के ऐसे 5 प्राचीन हनुमान मंदिरों (Old Hanuman Mandir in Delhi) के बारे में बताएंगे, जिनका दर्शन करके आप भी इस दिन को यादगार बना सकते हैं।
दिल्ली के ये 5 प्राचीन हनुमान मंदिर हैं बेहद खास, दूर-दूर से मन्नत लेकर आते हैं लोग
चैत्र माह की पूर्णिमा तिथि को हर साल हनुमान जयंती
चैत्र माह की पूर्णिमा तिथि को हर साल हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti 2024) धूमधाम से मनाई जाती है। इस बार यह पर्व मंगलवार 23 अप्रैल को है। ऐसे में मंदिरों की रौनक देखने लायक होती है

दिल्ली के रोहिणी में स्थित श्री बालाजी बाबोसा मंदिर भी काफी खास है। कई भक्त यहां विराजमान हनुमान जी को भगवान विष्णु और श्री कृष्ण के रूप में भी पूजते हैं। साथ ही, यह मंदिर हनुमान जी के बाल रूप की आराधना करने के लिए विशेष महत्व रखता है।
प्राचीन हनुमान मंदिर, चाणक्यपुरी (Prachin Hanuman mandir)
दिल्ली के चाणक्यपुरी में विनय मार्ग पर स्थित हनुमान जी का मंदिर भी काफी प्राचीन मंदिरों में से एक है। इसके पास ही श्री बटुक भैरव का मंदिर भी है, ऐसे में आप एक ही साथ दोनों का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं। आस्था ऐसी है कि रोजाना बड़ी संख्या में लोग यहां मन्नत लेकर आते आते हैं।
दिल्ली के यमुना बाजार में बना मरघट वाले बाबा का मंदिर भी काफी प्रसिद्ध है। हर मंगलवार और शनिवार यहां भक्तों का तांता लगा ही रहता है। यमुना नदी के किनारे स्थित इस मंदिर में हनुमान जी की मूर्ति जमीन से करीब 10 फीट नीचे हैं। हनुमान जयंती पर यहां दर्शन करके भी आप मन की शांति पा सकते हैं। मान्यता है कि रामायण काल में जब हनुमान जी लक्ष्मण जी के लिए संजीवनी बूटी लेकर जा रहे थे, तब इसी जगह विश्राम करने के लिए रुके थे।
प्राचीन हनुमान मंदिर, कनॉट प्लेस
दिल्ली का दिल कहे जाने वाले कनॉट प्लेस में स्थित इस हनुमान मंदिर के स्वरूप में अब तक कई बदलाव हो चुके हैं, लेकिन खास बात ये है कि यहां स्थापित भगवान हनुमान की मूर्ति महाभारत काल के समय की है। कहा जाता है कि पांडवों ने ही इस मंदिर की स्थापना की थी।
हनुमान मंदिर, करोल बाग
दिल्ली के करोल बाग में स्थित हनुमान जी का मंदिर भी काफी प्राचीन है। यहां मौजूद भगवान हनुमान की प्रतिमा करीब 108 फीट ऊंची है। करोल बाग और झंडेवालन के आसपास से गुजरते हुए या कई टीवी सीरियल के सीन में आपने इस मूर्ति का दीदार जरूर किया होगा। इस भव्य मंदिर का दर्शन करने के लिए भी लोग दूर-दूर से आते हैं।