Home एजुकेशन कुल 85 हजार स्टूडेंट्स ने भाग लिया था इस वर्ष हिमाचल प्रदेश...

कुल 85 हजार स्टूडेंट्स ने भाग लिया था इस वर्ष हिमाचल प्रदेश बोर्ड से 12th क्लास की परीक्षा में

26

हिमाचल प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (HPBOSE) धर्मशाला की ओर से सीनियर सेकेंड्री रिजल्ट दोपहर 2 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोर्ड अध्यक्ष के द्वारा घोषित जाएगा। रिजल्ट की घोषणा होते ही छात्र छात्राएं ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर या इस पेज पर उपलब्ध डायरेक्ट लिंक से नतीजे चेक कर सकेंगे। मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए स्टूडेंट्स को रोल नंबर की आवश्यकता होगी हिमाचल प्रदेश इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षाओं में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स को रिजल्ट जारी होने का बेसब्री से इंतजार है जो बस कुछ ही देर में खत्म होने वाला है। HPBOSE की ओर से रिजल्ट दोपहर 2 बजे बोर्ड अध्यक्ष के द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस में घोषित कर दिया जाएगा। नतीजों की घोषणा होते ही रिजल्ट का ऑफिशियल वेबसाइट hpbose.org पर एक्टिव हो जाएगा।

जिन छात्रों को लगता है कि उनको किसी विषय में उनके अनुमान से कम अंक प्राप्त हुए हैं वे स्क्रूटिनी के लिए आवेदन कर सकेंगे। इसके जरिये वे अपनी कॉपियों को रीचेक/ पुनर्मूल्यांकन करवा सकेंगे।
इसके बाद आप वेबसाइट पर जाकर अपना रोल नंबर दर्ज करके रिजल्ट की जांच कर सकते हैं। आपकी सहूलियत के लिए नतीजों की घोषणा होते ही इस पेज पर भी डायरेक्ट लिंक उपलब्ध करवा दिया जायेगा जिसपर क्लिक करके आप आसानी से अपने परिणाम चेक कर सकेंगे

इस वर्ष हिमाचल प्रदेश बोर्ड से 12th क्लास की परीक्षा में कुल 85 हजार स्टूडेंट्स ने भाग लिया था। रिजल्ट जारी होने के साथ ही इन स्टूडेंट्स में से टॉपर्स के नामों की लिस्ट भी जारी की जाएगी। टॉपर्स को शिक्षा मंत्रालय की ओर से सम्मानित किया जा सकता है।एचपी बोर्ड की ओर से टॉपर्स लिस्ट सभी स्ट्रीम (आर्ट्स, साइंस एवं कॉमर्स) की अलग-अलग जारी की जाएगी।अगर कोई छात्र एक या दो विषयों में फेल हो जाता है तो उनके पास पास होने का मौका रहेगा इसलिए उन्हें निराश होकर कोई भी गलत कदम उठाने की जरूरत नहीं है। बोर्ड की ओर से रिजल्ट जारी होने के कुछ दिन बाद कम्पार्टमेंट एग्जाम के लिए आवेदन शुरू कर दिए जाएंगे। इसके बाद आप इसमें आवेदन करके जून में आयोजित होने वाले कम्पार्टमेंट एग्जाम में भाग ले सकते हैं और पास होकर अपना साल बर्बाद होने से बचा सकते हैं।