Home राज्य केजरीवाल बनें I.N.D.I.A गठबंधन के पीएम उम्मीदवार, मुंबई बैठक से पहले AAP...

केजरीवाल बनें I.N.D.I.A गठबंधन के पीएम उम्मीदवार, मुंबई बैठक से पहले AAP की मांग

22

विपक्षी खेमे इंडिया की मुंबई बैठक से पहले आज आम आदमी पार्टी की ओर से अरविंद केजरीवाल को पीेएम उम्मीदवार बनाने की मांग सामने आई है।
नई दिल्ली: मुंबई में कल से शुरू होनेवाली दो दिनों बैठक से पहले विपक्षी खेमे I.N.D.I.A में सुगबुगाहट तेज हो गई है। पहले संयोजक पर असमंजस की स्थिति बनी और अब आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल को विपक्षी गठबंधन का पीएम उम्मीदवार बनाने की मांग की है। आम आदमी पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रियंका कक्कर ने कहा कि अरविंद केजरीवाल विपक्षी गठबंधन की ओर से पीएम उम्मीदवार बनें।
दिल्ली में महंगाई सबसे कम
आम आदमी पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रियंका कक्कर ने कहा-“अगर आप मुझसे पूछें तो मैं चाहूंगी कि अरविंद केजरीवाल प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार बनें। इतनी कमरतोड़ महंगाई में भी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में महंगाई सबसे कम है। मुफ़्त पानी, मुफ़्त शिक्षा, मुफ़्त बिजली, महिलाओं के लिए मुफ़्त बस यात्रा, बुज़ुर्गों के लिए मुफ़्त तीर्थ यात्रा, फिर भी सरप्लस बजट पेश किया गया है। वह लोगों के मुद्दे उठाते हैं और चुनौती लेने शख्स के रूप में उभरे हैं।”
संयुक्त प्रचार रणनीति पर हो सकती है चर्चा
बता दें कि कल से विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) की बैठक मुंबई में होगी। विपक्षी नेता 2024 के लोकसभा चुनाव में एनडीए का मुकाबला करने के लिए संयुक्त प्रचार रणनीति तथा अपने सदस्यों के बीच मतभेदों को हल करने पर चर्चा करेंगे। उनके गठबंधन के साझा न्यूनतम कार्यक्रम का मसौदा तैयार करने, देशभर में आंदोलन करने के लिए संयुक्त योजनाएं बनाने और सीटों के बंटवारे के लिए कुछ समितियों की घोषणा करने की भी संभावना है। विपक्षी गठबंधन के अपने घटक दलों के बीच सुचारू समन्वय के लिए एक सचिवालय की घोषणा करने की भी संभावना है और यह राष्ट्रीय राजधानी में बनाया जा सकता है।
कुछ क्षेत्रीय दल भी हो सकते हैं शामिल
ऐसी अटकलें भी हैं कि मुंबई की बैठक में 26 दलों वाले इस विपक्षी गठबंधन में कुछ और क्षेत्रीय दल भी शामिल हो सकते हैं। यह पटना और बेंगलुरु के बाद इस गठबंधन की तीसरी बैठक है। गठबंधन की पहली बैठक जून में पटना में, जबकि दूसरी बैठक जुलाई में बेंगलुरु में हुई थी, जहां इसे ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) नाम दिया गया। मुंबई में बैठक से पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ‘इंडिया’ का संयोजक बनाए जाने संबंधी अटकलों को खारिज करते हुए कहा कि उनकी कोई व्यक्तिगत महत्वाकांक्षा नहीं है और वह सबको एकजुट करना चाहते हैं। उन्होंने रविवार को कहा था कि इंडिया गठबंधन की मुंबई बैठक में ‘‘कुछ और राजनीतिक दल’’ इसमें शामिल हो सकते हैं। उन्होंने हालांकि, किसी दल का नाम नहीं लिया था।