Home देश भारत के स्टार जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा, के स्टैच्यू से भाला (जैवलिन)...

भारत के स्टार जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा, के स्टैच्यू से भाला (जैवलिन) चोरी हो गया

26

Neeraj Chopra:यूपी के मेरठ में इंटरनेशनल एथलीट नीरज चोपड़ा से जुड़ी ऐसी खबर सामने आई कि प्रशासन सकते में आ गया. दरअसल, खबर फैली थी कि नीरज चोपड़ा के स्टैच्यू से भाला (जैवलिन) चोरी हो गया है. जैसे ही इस बात का पता चला तो पुलिस भी जांच-पड़ताल में जुट गई. हालांकि, बाद में पुलिस द्वारा बताया गया कि भाला चोरी नहीं हुआ है बल्कि चौराहों के सौंदर्यीकरण के तहत उसको बदला गया है.

मेरठ विकास प्राधिकरण की तरफ से कई चौराहों का सौंदर्यीकरण का कार्य कराया गया था. इसके तहत हापुड़ अड्डा चौराहे पर कई खिलाड़ियों के स्टैच्यू बनाए गए हैं, जिसमें एक स्टैच्यू इंटरनेशनल एथलीट नीरज चोपड़ा का लगा हुआ था. इसमें वह भाला फेंकते हुए नजर आ रहे हैं.

इसी बीच मेरठ में सोशल मीडिया पर खबर फैल गई कि नीरज चोपड़ा के स्टैच्यू से भाला चोरी कर लिया गया है. खबर फैलते ही हड़कंप मच गया क्योंकि हापुड़ अड्डे चौराहे पर सीसीटीवी कैमरे भी लगे हैं. भाला चोरी होने की सूचना पर पुलिस भी एक्शन में आ गई. जांच के बाद पुलिस ने बताया कि भाला चोरी होने की खबर गलत है. स्टैच्यू के भाले को बदला गया है.
भारत के स्टार जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा इस समय अपने खेल की वजह से लगातार सुर्खियों में बने हुए हैं. वहीं उनके सम्मान में मेरठ शहर में लगाई गई उनकी मूर्ति से भाला चोरी होने की खबर सामने आई. मेरठ के हापुड़ अड्डा चौक जिसे स्पोर्ट्स चौराहे के नाम से भी पहचाना जाता है, वहां पर नीरज चोपड़ा का एक स्टेच्यू लगा हुआ है. इस चौराहे के सौंदर्यीकरण के दौरान नीरज चोपड़ा की भाला लिए मूर्ति लगाई गई थी.
इस मूर्ति से भाला चोरी होने की खबर आने के बाद मेरठ पुलिस ने पूरे मामले की सच्चाई सोशल मीडिया के जरिए बताई. मेरठ पुलिस ने बताया कि मूर्ति में जो नकली भाला लगा था उसे 2 महीने पहले उसकी जगह पर असली भाला लगाया गया था जो अभी भी मूर्ति में लगा हुआ है.

नीरज चोपड़ा का इस साल अब तक काफी शानदार फॉर्म देखने को मिला है. डायमंड लीग में नीरज ने फाइनल में अपनी जगह को पक्का कर लिया है. वहीं हाल में वर्ल्ड चैंपियनशिप में नीरज ने 88.17 मीटर दूर भाला फेंककर गोल्ड मेडल को अपने नाम किया था. इसी के साथ नीरज ओलंपिक में स्वर्ण पदक और विश्व चैंपियन बनने वाले वर्ल्ड के तीसरे जेवलिन थ्रोअर हैं.

वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने के बाद नीरज ने ज्यूरिख डायमंड लीग में हिस्सा लिया था यहां पर वह अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने में कामयाब नहीं हो सके, लेकिन 85.71 मीटर का थ्रो करते हुए दूसरे स्थान पर रहने में कामयाब रहे. इससे नीरज 17 सितंबर को अब अमेरिका के यूजीन में होने वाले डायमंड लीग फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में कामयाब हो गए.