Home उत्तराखंड विधानसभा उपचुनाव में शतप्रतिशत मतदान का संकल्प लिया,चुनाव की घड़ी नजदीक, वोट...

विधानसभा उपचुनाव में शतप्रतिशत मतदान का संकल्प लिया,चुनाव की घड़ी नजदीक, वोट करेगा बागेश्वर का संदेश प्रसारित

32

Election:विधानसभा उपचुनाव में शतप्रतिशत मतदान का संकल्प लिया गया। सरयू घाट पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने शपथ दिलाई। वोट करेगा बागेश्वर का संदेश प्रसारित किया। जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराधा पाल ने सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचकीय सहभागिता यानी स्वीप कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने मतदाता कहा कि मतदाता लोकतांत्रित परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखें। स्वतंत्र निष्पक्ष और शांतिपूर्ण निर्वान की गरिमा को अक्षुण रखें।

लोकतंत्र को बनाएंगे सुदृढ़
स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण निर्वान की गरिमा को अक्षुण रखें। निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति समुदाय, भाषा और किसी प्रलोभन से प्रभावित नहीं होंगे। पांच सितंबर को सुबह सात से शाम पांच बजे तक मतेय स्थल पर जाकर अनिवार्य रूप से मत का प्रयोग करेंगे। लोकतंत्र को सुदृढ़ बनाएंगे।
शत-प्रतिशत मतदान करने की अपील
कहा कि मतदाता जागरूकता के लिए जनपद में जागरूकता रथों, रैलियों, नुक्कड नाटकों, सांस्कृतिक कार्यक्रमों, रंगोली, वाल पेंटिंग, पोस्टर एवं बैनरों के माध्यम से मतदाताओं को वोट के लिए प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने मतदाताओं से लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए जागरूक होकर शत-प्रतिशत मतदान करने की अपील की।

निर्वाचन साक्षरता क्लबों ने विविध कार्यक्रम प्रस्तुत किए। मतदाताओं एवं भावी मतदाताओं ने लोकतंत्र के प्रति अपनी जिम्मेदारी को जान मताधिकार का प्रयोग करने एवं मताधिकार के लिए प्रेरित करने का संकल्प लिया।
इस दौरान रहे उपस्थित
डयट के प्रशिक्षुओं ने रंगोली, सुरेश खोलिया एवं उमेश जोशी ने कठपुतली शो, नेहा डांस अकादमी ने मैं भारत हूं गीत, सक्षम डांस एकेडमी ने कोई मतदाता न छूटे, राइंका सलानी के बच्चों ने कुमाऊंनी जागरूकता गीत, डा. हरीश दफौटी ने जागो रे जागो जागरूकता गीत से मतदाताओं को जागरूक किया। इस दौरान सहायक नोडल स्वीप कैलाश प्रकाश चंदोला, आलोक पांडे, नरेंद्र पालनी आदि उपस्थित थे।

जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराधा पाल ने जांची व्यवस्थाएं जांची
वहीं मतगणना के मद्देनजर जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराधा पाल ने आरओ साथ डिग्री कालेज में मतगणना व्यवस्थाएं जांची। उन्होंने स्ट्रांग रूम, मतगणना कक्षों के साथ ही सुरक्षा व्यवस्था का निरीक्षण किया। सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रखने के साथ ही मतदान कार्मिकों को सामग्री वितरण को पर्याप्त टेबलें लगाने, हेल्प डेस्क स्थापित करने के निर्देश दिए।
पीजन बाक्स बनाने के दिए निर्देश
निर्वाचन अधिकारी ने मतगणना कक्ष का निरीक्षण करते हुए पर्याप्त प्रकाश व्यस्था के साथ ही अभिकर्ताओं और मतगणना कार्मिकों के प्रवेश व्यवस्था अलग-अलग द्वार बनाने को कहा। मतगणना कक्ष के अंदर अच्छी तहर से जाली लगाकर बैरिकेडिंग की जाए, ताकि अभिकर्ता मतगणना प्रक्रिया को देख सकें।
उन्होंने वीवीपैट की गणना के लिए पीजन बाक्स भी बनाने के निर्देश दिए। इस दौरान आरओ हरगिरि, नोडल अधिकारी बैरिकेडिंग रमेश चंद्रा, पीडीएस मनोज बर्मन, लाजिस्टिक राजेश कुमार आदि उपस्थित थे।