Home दुनिया सचिन की कार कलेक्‍शन Maruti से लेकर Nissan GT R है गैराज...

सचिन की कार कलेक्‍शन Maruti से लेकर Nissan GT R है गैराज में शामिल

13

दुनियाभर में अपनी अलग पहचान कायम करने वाले Sachin Tendulkar आज 24 अप्रैल को अपना जन्‍मदिन मना रहे हैं। सचिन को भी अन्‍य सितारों की तरह कारों का काफी शौक है।  भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी Sachin Tendulkar की Collection में बेहतरीन Car शामिल हैं।
उनकी कार कले‍क्‍शन की शुरूआत मारुति 800 कार से हुई थी।  सचिन ने इस कार को 1980 के आस पास खरीदा था। अभी भी कई लोग इस कार को पसंद करते हैं। लेकिन कंपनी की ओर से अब इसकी जगह ऑल्‍टो को ऑफर किया जाता है।जापानी कार निर्माता निसान की ओर से सुपरकार के तौर पर GT-R को ऑफर किया जाता है। Sachin Tendulkar के पास भी निसान की यह बेहतरीन कार है। इस कार में लगे इंजन से 550 बीएचपी की पावर मिलती है और इसे सिर्फ 2.9 सेकेंड में ही जीरो से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाया जा सकता है। सचिन के पास जीटी आर की इगोइस्‍ट एडिशन यूनिट है और भारत में सिर्फ सचिन के पास ही इस एडिशन की कार है।

जर्मनी की लग्‍जरी वाहन निर्माता BMW की X5M भी Sachin Tendulkar के गैराज में शामिल है। इस हाई परफॉर्मेंस एसयूवी में 4.4 लीटर का वी8 इंजन दिया जाता है। यह एसयूवी सिर्फ 4.2 सेकेंड में ही जीरो से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाई जा सकती है। इस एसयूवी को खासतौर पर सचिन के लिए विदेश से मंगवाया गया था।

Sachin Tendulkar के पास लेम्‍बॉर्गिनी की एसयूवी Urus S भी है। इस एसयूवी को सचिन ने पिछले साल अपनी कले‍क्‍शन में शामिल किया है। इस एसयूवी को सिर्फ 3.5 सेकेंड में ही 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्‍पीड से चलाया जा सकता है। इसमें चार लीटर का ट्विन टर्बो इंजन मिलता है, जिससे 457 बीएचपी और 850 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है।

सचिन तेंदुलकर के पास X5M के साथ ही i8 सेडान कार भी है। इस कार को 2015 में भारतीय बाजार में लॉन्‍च किया गया था। खास बात यह है कि सचिन तेंदुलकर बीएमडब्‍ल्‍यू के ब्रॉन्‍ड अंबेसडर भी हैं। सचिन के पास इस कंपनी की कई अन्‍य कारें और एसयूवी भी हैं।

सचिन की कार कलेक्‍शन में पहले फरारी की 360 मोडेना भी शामिल थी। इस कार को फॉर्मूला वन चैंपियन माइकल शूमाकर ने Sachin Tendulkar को तोहफे में दिया था। सचिन ने 2011 में इस कार को बेच दिया था। सचिन की इस कार को एक बॉलीवुड फिल्‍म में भी दिखाया जा चुका है।