Home उत्तराखंड केदारनाथ यात्रा 2023 में अब तक 96 तीर्थ यात्रियों की मौत, प्रशासन...

केदारनाथ यात्रा 2023 में अब तक 96 तीर्थ यात्रियों की मौत, प्रशासन ने जारी की चेतावनी

80

Kedarnath Yatra 2023 Update: केदारनाथ यात्रा में अब तक 96 तीर्थ यात्रियों की मौत हो चुकी है। अधिकांश तीर्थ यात्रियों की मौत हार्ट अटैक और ठंड लगने से हुई है। प्रशासन ने यात्रियों से लगातार गर्म कपड़े, रेनकोट और आवश्यक दवाइयां साथ लेकर यात्रा करने की अपील की है। केदारनाथ धाम में अब ठंड बढ़ गई है। पिछले कुछ दिनों में धाम में तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया है। इससे बुजुर्ग और बीमार तीर्थ यात्रियों को ठंड लगने का खतरा बढ़ गया है।

जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार ने बताया कि केदारनाथ यात्रा में अब तक 96 तीर्थ यात्रियों की मौत हो चुकी है। इनमें से 68 तीर्थ यात्रियों की मौत हार्ट अटैक से हुई है, जबकि 28 तीर्थ यात्रियों की मौत ठंड लगने से हुई है। रजवार ने बताया कि प्रशासन की ओर से यात्रियों से लगातार गर्म कपड़े, रेनकोट और आवश्यक दवाइयां साथ लेकर यात्रा करने की अपील की जा रही है। उन्होंने कहा कि यात्रा करने से पहले यात्रियों को अपने स्वास्थ्य की जांच करा लेनी चाहिए।
रजवार ने बताया कि यात्रा मार्ग पर कई जगहों पर स्वास्थ्य केंद्र स्थापित किए गए हैं। इन स्वास्थ्य केंद्रों पर चिकित्सकों और पैरामेडिक्स की टीम तैनात है। उन्होंने कहा कि अब तक यात्रा मार्ग से केदारनाथ धाम तक 1 लाख 91 हजार श्रद्धालुओं का स्वास्थ्य परीक्षण और उपचार किया जा चुका है। रजवार ने कहा कि यात्रा पर आने वाले तीर्थ यात्रियों को संभलकर यात्रा करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि विशेष रूप से 50 वर्ष से अधिक आयु के तीर्थ यात्रियों को अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

केदारनाथ यात्रा में 96 तीर्थ यात्रियों की मौत के कई कारण हैं। इनमें से प्रमुख कारण हैं:

ठंड का मौसम: केदारनाथ धाम एक ऊंचाई पर स्थित है। यहां का तापमान साल के इस समय में 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला जाता है। ठंड के कारण बुजुर्ग और बीमार तीर्थ यात्रियों को ठंड लगने का खतरा बढ़ जाता है।
हृदय रोग: केदारनाथ यात्रा एक लंबी और थकाऊ यात्रा है। इसमें कई किलोमीटर की चढ़ाई भी शामिल है। इस यात्रा को करने के लिए अच्छी शारीरिक और मानसिक स्थिति होना आवश्यक है। हृदय रोग से पीड़ित तीर्थ यात्रियों को इस यात्रा में भाग लेने से बचना चाहिए।
पर्याप्त तैयारी का अभाव: कई तीर्थ यात्री केदारनाथ यात्रा के लिए पर्याप्त तैयारी नहीं करते हैं। वे गर्म कपड़े, रेनकोट और आवश्यक दवाइयां साथ नहीं ले जाते हैं। इससे उन्हें ठंड लगने या अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।
केदारनाथ यात्रा पर जाने वालों के लिए सलाह
केदारनाथ यात्रा पर जाने वालों के लिए निम्नलिखित सलाह दी जाती हैं:

अपने स्वास्थ्य की जांच करा लें।
गर्म कपड़े, रेनकोट और आवश्यक दवाइयां साथ लेकर जाएं।
यात्रा के दौरान थोड़ा-थोड़ा चलें और रुक-रुककर आराम करें।
यदि आपको किसी तरह की स्वास्थ्य समस्या हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।