Home उत्तराखंड डीएम की अध्यक्षता में पिछड़ी, जाति शादी अनुदान की बैठक आयोजित

डीएम की अध्यक्षता में पिछड़ी, जाति शादी अनुदान की बैठक आयोजित

29

जिलाधिकारी अंकित कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में आज दोपहर 12 बजे पिछड़ी जाति शादी अनुदान से संबंधित जनपदीय स्वीकृत समिति की बैठक आयोजित हुई। जिलाधिकारी ने बैठक में शादी अनुदान के लिए प्राप्त आवेदनों की स्वीकृति पर गहनता से विचार विमर्श कर आवश्यक दिशा-निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने शादी अनुदान योजना को लेकर व्यापक प्रचार-प्रसार करने के अधिकारियों को दिए निर्देश। उन्होंने बताया कि मा0 मुख्यमंत्री जी की मंशा के अनुरूप जिले में पिछड़ा वर्ग के गरीब परिवारों की पुत्रियों की शादी के लिए पिछड़ा वर्ग शादी अनुदान योजना संचालित की गई है।
उन्होंने बताया कि जिले में पिछड़ा जाति शादी अनुदान योजना के माध्यम से गरीब परिवारों की पुत्रियों की शादी के लिए शासन द्वारा अधिकतम अनुदान की धनराशि रूपये 20000 प्रति पुत्री देय है, जिसके लिए विभागीय वेबसाइट http://shadianudan.upsdc.gov.in पर लाभार्थी द्वारा स्वयं आवेदन करना अनिवार्य होता है। उन्होंने बताया कि उक्त योजना के अन्तर्गत पात्रों के लिए जाति प्रमाण पत्र, वोटर आईडी, परिवार रजिस्टर, राशन कार्ड, आवेदक का आधार कार्ड, शादी का कार्ड, आवेदक की बैंक की कॉपी, पुत्री की उम्र का प्रमाण पत्र आवेदन के साथ संलग्न करना अनिवार्य है। जिस पर उन्होंने निर्देश दिए इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि कोई रजिस्ट्रेशन अवैध तरीके से न होने पाये, आवेदन में लगाये गये सभी दस्तावेज़ो का परदर्शीता के सत्यापन करना सुनिश्चित करें।
उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए कि जनपद के माननीय जनप्रतिनिधियों के साथ भी समन्वय स्थापित करते हुए योजना का प्रचार प्रसार किया जाए, उन्होंने शादी अनुदान योजना के संबंध में अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि अन्य माध्यमों जैसे वॉल पेंटिंग, पंपलेट छपाकर व पंपलेट में योजना की पूरी जानकारी सहित जिले के समस्त ग्रामों में ग्राम सचिवालय, प्रधानों के माध्यम से व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार करना सुनिश्चित करें, ताकि अधिक से अधिक पात्र लाभार्थी योजना से जागरूक होकर इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ उठा सकें। उन्होंने पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी को निर्देश दिए कि जिले में आवेदकों की संख्या को बढ़ाने की दिशा में विशेष बल दिया जाए।
समीक्षा के दौरान जिला पिछडा वर्ग कल्याण अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि शादी अनुदान योजना के अन्तर्गत कुल 282 आनलाईन आवेदन किये गये हैं तथा ब्लॅाक व तहसील स्तर पर लंबित आवेदनों की भी जानकारी जिलाधिकारी को प्राप्त करायी। जिस पर जिलाधिकारी ने लम्बित हुए आवेदनों पर उनका सटीक कारण समिति के समक्ष प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर चांदपुर विधायक स्वामी ओमवेश, मुख्य विकास अधिकारी पूर्ण बोरा, जिला पिछडा वर्ग कल्याण अधिकारी, समस्त एडीओ समाज कल्याण सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।