Home देश PM के जन्मदिन पर बड़ी सौगात : PM मोदी ने लॉन्च की...

PM के जन्मदिन पर बड़ी सौगात : PM मोदी ने लॉन्च की प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, जानें क्या है ये योजना

27

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज जन्मदिन है। आज यानि 17 सितंबर को देशभर में विश्वकर्मा जयंती भी मनाई जा रही है। उनके 73वें जन्मदिवस के मौके पर प्रदेश में भी अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। पीएम मोदी के जन्मदिवस और विश्वकर्मा जयंती के मौके पर प्रदेश में पीएम विश्वकर्मा योजना की शुरुआत हो रही है। सीएम शिवराजसिंह चौहान ने समारोहपूर्वक पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना को लॉन्च किया। योजना में कारीगरों को 3 लाख रुपए तक का सस्ता लोन दिया जाएगा।

इसके लिए भोपाल के रवींद्र भवन में कार्यक्रम आयोजित किया गया। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस एवं विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने पीएम विश्वकर्मा योजना का शुभांरभ किया। केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी इस मौके पर मौजूद थे।

केंद्र सरकार ने बजट सत्र में प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना का ऐलान किया था। इस योजना में कुल 13000 करोड़ रुपये खर्च किए जाने हैं।
इन्हें मिलेगा योजना का लाभ

विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत राजमिस्त्री, नाई, मालाकार, धोबी, दर्जी, ताला बनाने वाले, अस्त्रकार, मूर्तिकार, पत्थर तराशने वाले, लोहार, सुनार, पत्थर तोड़ने वाले, मोची यानि जूता बनाने वाले कारीगर, गुड़िया और खिलौना निर्माता, नाव निर्माता, फिशिंग नेट निर्माता, टोकरी/चटाई/झाड़ू बनाने वाला, हथौड़ा और टूलकिट निर्माता को कम ब्याज पर लोन का लाभ दिया जाएगा।

इसके अंतर्गत आवेदक कारीगर को ट्रेनिंग दी जाएगी और इसके बाद रोजगार में भी मदद की जाएगी। लघु और मध्यम उद्यम विभाग द्वारा तहसील या जिला मुख्यालय पर कारीगर को ट्रेनिंग दी जाएगी। योजना में कुल 18 व्यवसायों से जुड़े कारीगरों को फायदा मिलेगा।
पीएम विश्वकर्मा योजना

पीएम विश्वकर्मा में पारंपरिक काम करनेवालों को तीन लाख तक का लोन दिया जाएगा। महज पांच प्रतिशत की ब्याज दर पर पहली किश्त के रूप में एक लाख रुपये और दूसरी किश्त में दो लाख रुपये मिलेंगे। देशभर के करीब 30 लाख कारीगरों को उदार शर्तों पर कर्ज मिल सकता है। इसके अंतर्गत 13,000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। पीएम विश्वकर्मा पोर्टल से कारीगर अपना पंजीकरण कर सकते हैं।

कैसे करें आवेदन

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के अंतर्गत बायोमेट्रिक आधारित पीएम विश्वकर्मा पोर्टल का इस्तेमाल करके कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए फ्री में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को अंजाम दिया जाएगा।

इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

आधार कार्ड
पहचान पत्र
निवास प्रमाण पत्र
मोबाइल नंबर
जाति प्रमाणपत्र
बैंक अकाउंट पासबुक
पासपोर्ट साइज फोटो