Home Breaking News BREAKING NEWS: भूकंप से कई इमारतें ध्वस्त, 100 से अधिक लोगों की...

BREAKING NEWS: भूकंप से कई इमारतें ध्वस्त, 100 से अधिक लोगों की मौत

54

चीन के गांसु प्रांत में सोमवार देर रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.2 मापी गई है. चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र (सीईएनसी) के मुताबिक, सोमवार रात 23:59 बजे उत्तर पश्चिमी चीन के गांसु प्रांत में तेज भूकंप आया.

गांसु के प्रांतीय आपातकालीन प्रबंधन विभाग ने बताया कि भूकंप की तीव्रता इतनी तेज रही कि कई इमारतें ध्वस्त हो गईं. चीन की सरकारी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, गांसु और किंघई प्रांतों में 6.2 तीव्रता के भूकंप में कम से कम 111 लोग मारे गए हैं. 230 से अधिक घायल हो गए. रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. जानकारी के मुताबिक भूकंप से सबसे ज्यादा नुकसान काउंटी, डियाओजी और किंघई प्रांत में हुआ है. यहां कई इमारतें गिरने से लोग मलबे में दब गए, जिन्हें निकालने में रेस्क्यू टीमें जुटी हैं. मृतकों और घायलों का आंकड़ा बढ़ सकता है.

सीईएनसी ने बताया कि भूकंप का केंद्र 10 किलोमीटर की गहराई पर 35.7 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 102.79 डिग्री पूर्वी देशांतर में दर्ज किया गया है. आपातकालीन सेवाएं लोगों की सहायता में जुट गई हैं और रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर पीड़ितों तक मदद पहुंचाई जा रही है. सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, आपदा रोकथाम, न्यूनीकरण और राहत के लिए चीन के राष्ट्रीय आयोग और आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय ने स्तर-IV आपदा राहत आपातकाल को सक्रिय कर दिया है. हालांकि उच्च ऊंचाई वाला क्षेत्र होने के कारण यहां भीषण सर्दी है, जिसके चलते रेस्क्यू ऑपरेशन में समस्याएं आ रही हैं.