Home उत्तराखंड Dengue: उत्तराखंड में डेंगू के मरीजों का आंकड़ा 1000 पार, स्वास्थ विभाग...

Dengue: उत्तराखंड में डेंगू के मरीजों का आंकड़ा 1000 पार, स्वास्थ विभाग अलर्ट

95

Dengue: प्रदेश में डेंगू का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। पिछले कुछ समय से रोजाना डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं, उससे चिंता और ज्यादा बढ़ गई है। जबकि प्रदेश में कुल डेंगू के मरीजों का आंकड़ा 1000 पार हो गया है। वहीं, अकेले राजधानी देहरादून में डेंगू के मरीजों की सबसे ज्यादा पुष्टि हुई जिसकी रोकथाम के लिए प्रदेश सरकार ने अब नया प्लान तैयार किया है।
प्रदेश में डेंगू के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। अभी तक प्रदेश में डेंगू के कुल 1130 मामले सामने आए हैं। जिनमें से कुछ व्यक्तियों की मौत भी हो गई है। आय दिन बढ़ता ग्राफ प्रदेश की चिंता को बढ़ा रहा है, जिसकी रोकथाम को लेकर नया प्लान तैयार किया गया। बता दें, कोविड की तरह डेंगू की रोकथाम के लिए प्रदेश सरकार ने नई रणनीति बनाई है। जिसके अनुसार एक ही जगह से डेंगू के 10 से अधिक मरीज मिलने पर उस क्षेत्र को माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित किया जाएगा । वहीं प्रत्येक घर में लार्वा नष्ट करने के लिए सफाई अभियान के साथ फॉगिंग की जाएगी।
वहीं प्रत्येक माइक्रो कंटेनमेंट जोन में निगरानी के लिए नोडल अधिकारी भी नामित होंगे। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने बताया कि, “देहरादून नगर निगम क्षेत्र के सभी वार्डों में डेंगू रोकथाम के लिए प्लान बनाया गया है। प्रत्येक घर में स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम की टीमें लार्वा नष्ट के लिए जाएंगी।”