Home राज्य सुरक्षा के मद्देनजर 7से 11सितम्बर तक बंद रहेंगी केदारनाथ हेलीकॉप्टर सेवा, पैदल...

सुरक्षा के मद्देनजर 7से 11सितम्बर तक बंद रहेंगी केदारनाथ हेलीकॉप्टर सेवा, पैदल मार्ग से ही आवाजाही करेंगे श्रद्धालु

88

Delhi G20summit :सुरक्षा के मद्देनजर 7से 11सितम्बर तक बंद रहेंगी केदारनाथ हेलीकॉप्टर सेवा, पैदल मार्ग से ही आवाजाही करेंगे श्रद्धालु

खबर उत्तराखंड से सम्बंधित है।नई दिल्ली में आयोजित होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन की सुरक्षा को लेकर केदारनाथ हेलिकॉप्टर सेवा 7 से 11 सितंबर तक बंद रहेगी। इस दौरान श्रद्धालुओं को पैदल मार्ग से ही आवाजाही करनी पड़ेगी। सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए शासन ने यह निर्णय लिया है। हालांकि बुधवार को केदारनाथ के लिए तीन हेली कंपनियों के हेलिकॉप्टर उड़ान भरी थी।
जी हाँ,केदारनाथ हेलिकॉप्टर सेवा के नोडल अधिकारी व जिला पर्यटन अधिकारी राहुल चौबे ने बताया, नई दिल्ली में जी-20 देशों के शिखर सम्मेलन का आयोजन होना है, ऐसे में सम्मेलन में आने वाले मेहमानों की सुरक्षा को देखते हुए पांच दिन के लिए केदारनाथ हेलिकॉप्टर सेवा बंद करने का फैसला किया गया है। 12 सितंबर से हेलिकॉप्टर सेवा पहले की तरह संचालित होगी।

वहीं उन्होंने बताया कि 25 अप्रैल से शुरू हुई केदारनाथ यात्रा में नौ हेली कंपनियों में से आठ ने 30 जून तक सेवा दी थी। बरसात के चलते छह हेली कंपनियां वापस लौट गईं। जबकि ट्रांस भारत और हिमालयन एविएशन के हेलिकॉप्टर पूरे बरसात के सीजन में उड़ान भरते रहे।
बता दें की अब पवन हंस हेली कंपनी का हेलिकॉप्टर भी उड़ान भर रहा है। यात्राकाल में अभी तक हेलिकॉप्टर से 71,760 श्रद्धालु केदारनाथ पहुंच चुके हैं। जबकि बाबा केदार के दर्शन कर 70,369 श्रद्धालु हेलिकॉप्टर से वापस लौटे हैं। इस दौरान हेलिकॉप्टरों ने कुल 12,750 शटल की हैं।