Home Breaking News Sports : डेविड वार्नर ने वनडे क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की,...

Sports : डेविड वार्नर ने वनडे क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की, चैंपियंस ट्रॉफी 2025 में वापसी के लिए दरवाजे खुले

29

ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने अपने घरेलू मैदान सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) में पाकिस्तान के खिलाफ बुधवार से शुरू होने वाले अपने विदाई टेस्ट मैच से कुछ दिन पहले सोमवार को एकदिवसीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की।
दो बार के क्रिकेट विश्व कप विजेता ने नए साल की सुबह यह घोषणा की। बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज ने 161 एकदिवसीय मैचों में 45.30 की औसत और 97.26 की स्ट्राइक रेट से 6,932 रन बनाए। वार्नर के नाम इस प्रारूप में 22 शतक और 33 अर्द्धशतक भी दर्ज हैं, उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 179 है।
अक्सर वैश्विक टूर्नामेंटों में आगे बढ़ते हुए, वार्नर आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में 1,527 रनों के साथ भी पीछे रह गए, उन्होंने 56.55 की औसत से रन बनाए, जो प्रति गेंद एक रन से भी बेहतर दर है। सर्वकालिक विश्व कप रन तालिका में केवल पांच पुरुष बल्लेबाज ही उनसे ऊपर हैं, जिनमें हमवतन रिकी पोंटिंग (1743) भी शामिल हैं। वॉर्नर के नाम विश्व कप करियर में छह शतक और पांच अर्धशतक हैं।
वार्नर ने आईसीसी के हवाले से अपनी घोषणा के दौरान कहा, “मुझे परिवार को कुछ वापस देना है।”
उन्होंने कहा, ”वह (वनडे संन्यास) कुछ ऐसा था जो मैंने विश्व कप के दौरान कहा था, उससे उबरना और भारत में उसे जीतना एक बड़ी उपलब्धि है।”
वार्नर ने न केवल इस साल विश्व कप जीता, बल्कि उन्होंने 11 मैचों में 48.63 की औसत और 108 से ऊपर की स्ट्राइक रेट से दो शतक और दो अर्द्धशतक के साथ 535 रन भी बनाए। वह टूर्नामेंट में छठे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने।
हालाँकि, वार्नर की घोषणा में एक चेतावनी थी, यदि आवश्यक हो तो 2025 चैंपियंस ट्रॉफी के लिए अनुभवी खिलाड़ी वापसी के लिए तैयार है।
वार्नर ने कहा, “मुझे पता है कि चैंपियंस ट्रॉफी आने वाली है और अगर मैं दो साल बाद भी अच्छा क्रिकेट खेल रहा हूं और उन्हें किसी की जरूरत है, तो मैं उपलब्ध रहूंगा।”
वार्नर अभी भी टी20ई खेलने के लिए उपलब्ध रहेंगे, क्योंकि इस साल जून में वेस्टइंडीज और यूएसए में आईसीसी टी20 विश्व कप होने वाला है।
37 वर्षीय खिलाड़ी ने सीमित ओवरों के विशेषज्ञ के रूप में ऑस्ट्रेलिया टीम में प्रवेश किया, प्रथम श्रेणी मैच खेलने से पहले जनवरी 2009 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20ई क्रिकेट में टीम के लिए डेब्यू किया और 43 गेंदों में सात चौकों और छह की मदद से 89 रन बनाए। छक्के. प्रारूप में अपने दूसरे मैच में अर्धशतक बनाने से पहले, उन्होंने एक सप्ताह बाद उसी प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू किया।