Home Breaking News Sports :दूसरे टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ टॉस जीता, बल्लेबाजी...

Sports :दूसरे टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ टॉस जीता, बल्लेबाजी का फैसला किया

48

विशाखापत्तनम : भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने शुक्रवार को राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में पांच मैचों की श्रृंखला के दूसरे टेस्ट मैच में बेन स्टोक्स की अगुवाई वाले इंग्लैंड के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।
रजत पाटीदार को विशाखापत्तनम में पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान ने अपनी पहली टेस्ट कैप प्राप्त की।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के एक बयान के अनुसार, मोहम्मद सिराज को विजाग में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के लिए भारतीय टीम से रिलीज कर दिया गया है।
“श्रृंखला की अवधि और हाल के दिनों में उन्होंने जितनी क्रिकेट खेली है उसे ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया। वह राजकोट में तीसरे टेस्ट के लिए चयन के लिए उपलब्ध होंगे। अवेश खान दूसरे टेस्ट के लिए टीम में फिर से शामिल हो गए हैं। , “बीसीसीआई ने एक आधिकारिक बयान में कहा।
दूसरे मैच से पहले, भारत के पास स्पिन विभाग में अनुभव की कमी है और मेजबान टीम को एक परिपक्व बल्लेबाजी लाइन-अप की भी कमी खलेगी। विराट कोहली निजी कारणों से मैच नहीं खेलेंगे जबकि केएल राहुल और रवींद्र जड़ेजा चोटों के कारण दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए हैं।
दूसरे टेस्ट में, दबाव में और कम संसाधनों वाले भारत को इंग्लैंड के साहसी ‘बैज़बॉलर्स’ को हराने के लिए बॉक्स के बाहर जाना होगा। भारत की घरेलू मैदान पर कम ही परीक्षा होती है, लेकिन हैदराबाद में करारा झटका लगने के बाद उन्हें काफी कुछ सोचना है और चोटिल जड़ेजा तथा राहुल की अनुपस्थिति ने उनके काम को और कठिन बना दिया है।
इस बीच, पहले टेस्ट में 28 रन से जीत के बाद, इंग्लैंड ने तीन फ्रंटलाइन स्पिनरों – टॉम हार्टले, रेहान अहमद और शोएब बशीर को नामित किया है, जिनके पास अनुभव की थोड़ी कमी है। सबसे ज्यादा अनुभव रखने वाले जैक लीच घुटने की चोट के कारण बाहर हैं।
टॉस के समय बोलते हुए भारत के कप्तान ने कहा, “हम पहले बल्लेबाजी करेंगे। अच्छी पिच लग रही है, पिच अपना काम करेगी, हमें अच्छी क्रिकेट खेलने की जरूरत है। हैदराबाद में जो हुआ वह इतिहास है, हमें आगे बढ़ने की जरूरत है।” हमने उन चीजों पर बात की है जो हमें करने की जरूरत है, अब हमें अपनी योजनाओं पर अमल करने की जरूरत है। मुझे लगा कि हमने पहली पारी में अच्छी बल्लेबाजी की लेकिन हमारा इरादा वैसा नहीं था। इसी तरह, दूसरी पारी में गेंदबाजी में भी ऐसा ही था। ओली पोप की शानदार पारी। चोटें खेल का अभिन्न अंग हैं, लेकिन यही कारण है कि हमारे पास बेंच पर बैठे लोग हैं। दो अप्रत्याशित बदलाव – जडेजा और केएल चूक गए, और सिराज को आराम दिया गया है। हमारे पास मुकेश है, कुलदीप और रजत पाटीदार पदार्पण कर रहे हैं।”
इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने कहा, “मैंने भी बल्लेबाजी की होगी। पिछला सप्ताह शानदार था, लेकिन हम जानते हैं कि भारत मजबूती से वापसी करेगा। जैसा कि हमने किया था, पीछे से आना बहुत सुखद था। हम इससे आत्मविश्वास लेंगे, लेकिन अब नया सप्ताह। लड़कों के लिए खेलने का यह एक अद्भुत माहौल है। उनके करियर की शुरुआत में ऐसा अवसर मिलना उनके आत्मविश्वास के लिए चमत्कारिक होगा।”
भारत (प्लेइंग इलेवन): यशस्वी जयसवाल, रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, रजत पाटीदार, श्रेयस अय्यर, श्रीकर भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, जसप्रित बुमरा, मुकेश कुमार और कुलदीप यादव।
इंग्लैंड (प्लेइंग इलेवन): जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फोक्स (डब्ल्यू), रेहान अहमद, टॉम हार्टले, शोएब बशीर और जेम्स एंडरसन।