Home Breaking News SPORTS NEWS: रोहित शर्मा आगामी टी20 श्रृंखला में टीम का नेतृत्व करेंगे

SPORTS NEWS: रोहित शर्मा आगामी टी20 श्रृंखला में टीम का नेतृत्व करेंगे

29

रोहित शर्मा और विराट कोहली ने रविवार को अफगानिस्तान के खिलाफ तीन घरेलू मैचों के लिए भारत की टी20 टीम में हाई-प्रोफाइल वापसी की, साथ ही 11 जनवरी से मोहाली में शुरू होने वाली श्रृंखला के लिए रोहित को कप्तान भी नामित किया गया।रोहित और कोहली आखिरी बार नवंबर 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ विश्व कप सेमीफाइनल में भारत के लिए टी20 में दिखाई दिए थे।

उस समय, केएल राहुल के साथ दोनों दिग्गजों को पावरप्ले में पुरातन क्रिकेट खेलते देखा गया था और टीम को हार्दिक पंड्या को नए टी20 कप्तान के रूप में नियुक्त किए जाने के साथ उस दृष्टिकोण से आगे बढ़ने की जरूरत थी।हालाँकि, वनडे विश्व कप में पंड्या की खुद की चोट और हाल ही में सूर्यकुमार यादव के लिगामेंट के फटने के कारण शीर्ष क्रम में काफी अनुभवहीनता आ गई। पीटीआई ने पिछले हफ्ते रिपोर्ट दी थी कि अजीत अगरकर की अगुवाई वाला चयन पैनल अफगानिस्तान श्रृंखला के लिए प्रसिद्ध जोड़ी को चुनने के लिए तैयार था।

“रोहित और विराट पर निर्णय केवल चयन समिति द्वारा नहीं लिया जा सकता है। बहुत कुछ दांव पर है, प्रसारक, प्रायोजक और आप एक को नहीं चुन सकते और दूसरे को नहीं छोड़ सकते। अजीत और उनकी टीम को यथास्थिति बनाए रखने की जरूरत है, ”भारत के एक पूर्व चयनकर्ता ने नाम न छापने की शर्त पर पीटीआई को बताया। जबकि रोहित की टी20 विश्व कप में भारत का नेतृत्व करने की संभावना काफी बढ़ गई है, यह विकास जून में वैश्विक कार्यक्रम में हार्दिक की कप्तानी की महत्वाकांक्षाओं के लिए एक बड़ा झटका है।हालाँकि, उन्होंने आईपीएल 2024 के लिए रोहित शर्मा की जगह मुंबई इंडियंस का कप्तान बनाया है।टी20 टीम में संजू सैमसन और जितेश शर्मा भी शामिल हैं, जो छोटे प्रारूप के लिए इशान किशन की अनदेखी के साथ दो दस्तानेबाज होंगे।

“इशान इस बात से खुश नहीं था कि वह ज्यादा खेल समय के बिना यात्रा कर रहा था। वह अभी ब्रेक पर हैं और छुट्टियां मना रहे हैं। किसी भी स्थिति में, चयनकर्ताओं की पूरी संभावना है कि वे किशन से आगे की सोच रहे हैं।

बीसीसीआई के एक सूत्र ने कहा, “यह दिलचस्प होगा अगर उन्हें इंग्लैंड टेस्ट श्रृंखला के लिए चुना जाता है जहां केएस भरत स्टंप के पीछे होंगे।”

दो टेस्ट टीम के निश्चित खिलाड़ी जसप्रित बुमरा और रवींद्र जड़ेजा को आराम दिया गया है और रुतुराज गायकवाड़ अभी खेलने के लिए फिट नहीं हैं।हार्दिक की अनुपस्थिति में ऑलराउंडर शिवम दुबे को भी टीम में रखा गया है।विश्व कप से पहले अफगानिस्तान सीरीज भारत की आखिरी सीरीज होगी, जो आईपीएल के ठीक बाद होगी।दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ का मानना है कि रोहित और कोहली जैसे खिलाड़ियों को किसी भी टीम से बाहर करना बेहद कठिन है।

“मैं चयनकर्ता नहीं बनना चाहूँगा। अविश्वसनीय प्रदर्शन करने वाले दो खिलाड़ियों को बाहर करना बहुत कठिन निर्णय है। विराट हमेशा अविश्वसनीय रूप से अच्छी वापसी करते हैं। भारत के पास अब जितनी प्रतिभा है, उसे देखते हुए इसे चुनना एक कठिन विकल्प है,” स्मिथ ने SA20 से पहले आयोजित एक बातचीत के मौके पर कहा।

अफगानिस्तान के खिलाफ 3 टी20 मैचों के लिए भारत की टीम:

रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह , आवेश खान, मुकेश कुमार।