Home देहरादून होम वोटिंग के लिए पोलिंग पार्टियों को दिया गया प्रशिक्षण

होम वोटिंग के लिए पोलिंग पार्टियों को दिया गया प्रशिक्षण

10

जोशीमठ चमोली। लोकसभा सामान्य निर्वाचन के अंतर्गत होम वोटिंग को सकुशल संपन्न कराने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु खुराना की उपस्थिति में शुक्रवार को मास्टर ट्रेनरों द्वारा पीजी कॉलेज गोपेश्वर में पोलिंग कार्मिकों  को प्रशिक्षण दिया गया। जनपद चमोली में 08 अप्रैल को होम वोटिंग संपन्न कराई जाएगी। किसी कारण से जो लोग छूट जाएंगे उनको 10 अप्रैल को मतदान का अंतिम अवसर दिया जाएगा।
उल्लेखनीय है कि निर्वाचन आयोग ने दिव्यांग और 85 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिक जो अपने बूथ पर जाने में सक्षम नही है, उनको होम वोटिंग की सुविधा दी है। जनपद चमोली में 86 दिव्यांग और 259 वरिष्ठ नागरिकों सहित कुल 345 मतदाताओं ने होम वोटिंग के लिए अपना आवेदन किया है। जिसमें बद्रीनाथ विधानसभा क्षेत्र में 111, थराली विधानसभा में 116 और कर्णप्रयाग विधानसभा में 118 मतदाता शामिल है। होम वोटिंग के लिए बद्रीनाथ विधानसभा में 19, थराली विधानसभा के लिए 14 तथा कर्णप्रयाग विधानसभा के लिए 22 सहित कुल 55 पोलिंग पार्टियां बनाई गई है। प्रत्येक पोलिंग पार्टी में मतदान कार्मिक प्रथम और मतदान कार्मिक द्वितीय के साथ सेक्टर ऑफिसर, माइक्रो आब्जर्वर, वीडियोग्राफर और सुरक्षा गार्ड की तैनाती की गई है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान कार्मिकों को संबोधित करते हुए कहा कि देश की निर्वाचन प्रक्रिया में शामिल होना हम सबके लिए गर्व की बात है। उन्होंने सभी मतदान कार्मिकों को पूरे मनोयोग से निर्वाचन के सभी पहलुओं से संबंधित प्रशिक्षण गहनता से पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हर निर्वाचन, एक नया निर्वाचन होता है, नए निर्देश होते है। आयोग के दिशा निर्देशों का भलीभांति अध्ययन करते हुए प्रशिक्षण के दौरान अपनी सभी शंका और संशय का समाधान करें। होम वोटिंग के दौरान मतदान की गोपनीयता का विशेष ध्यान रखे। उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण निर्वाचन के लिए मतदान कार्मिकों को पूरा सहयोग प्रदान किया जाएगा।
प्रशिक्षण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी अभिनव शाह ने कहा कि होम वोटिंग के लिए सभी पार्टियों को 08 अप्रैल को आवश्यक निर्वाचन सामग्री के साथ रवाना किया जाएगा। मास्टर ट्रेनर परियोजना निदेशक आनंद सिंह, प्रवक्ता एपी डिमरी, मनोज तिवारी, जयदीप झिंक्वाण, दिगपाल रावत एवं जयवीर रावत ने मतदान दलों को होम वोटिंग की तकनीक के बारे व्यावहारिक जानकारी दी और कार्मिकों की शंकाओं का समाधान किया। इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी विवेक प्रकाश, एआरओ आरके पांडेय, एआरओ संतोष कुमार पांडेय, एआरओ अबरार अहमद आदि उपस्थित थे।