Home उत्तराखंड हिन्दी विभाग द्वारा हिन्दी सप्ताह प्रतियोगिता के अन्तर्गत, हिन्दी कविता में राष्ट्रीय...

हिन्दी विभाग द्वारा हिन्दी सप्ताह प्रतियोगिता के अन्तर्गत, हिन्दी कविता में राष्ट्रीय भावना विषय पर काव्य प्रतियोगिता का आयोजन।

9

कोटद्वार। डॉ० पीताम्बर दत्त बड़थ्वाल हिमालयन रा. स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोटद्वार में विगत 14 सितम्बर को हिन्दी सप्ताह दिवस के अवसर पर आई.क्यू.ए.सी. तथा हिन्दी विभाग द्वारा हिन्दी सप्ताह के अंतर्गत भाषण प्रतियोगिता के आयोजन के उपरान्त हिन्दी व्याख्यानमाला आयोजित की गई, जिसमें हिन्दी के विविध आयामों का विस्तृत विश्लेषण प्रस्तुत किया गया। महाविद्यालय की संरक्षिका प्राचार्य प्रोफेसर डॉ० जानकी पंवार ने व्याख्यानमाला का आरम्भ करते हुए हिन्दी भाषा की समृद्धता पर प्रकाश डाला।
इसके अन्तर्गत सर्व प्रथम दिनांक 16 सितम्बर 2023 को हिन्दी विभाग की विभाग प्रभारी डॉ० शोभा रावत ने हिन्दी के प्रयोग क्षेत्रों पर अपना व्याख्यान प्रस्तुत किया, तदंतर 18 सितम्बर 2023 को हिन्दी विभाग के प्राध्यापक डॉ० कपिल थपलियाल ने हिन्दी भाषा और उसकी बोलियों पर जानकारी प्रदान की। इसी क्रम में डॉ० सुमन कुकरेती ने दिनांक 20 सितम्बर 2023 को हिन्दी भाषा और साहित्य के विकास का विस्तृत विश्लेषण प्रस्तुत किया तथा डॉ० विजया लक्ष्मी ने हिन्दी के विविध रूपों पर अपना व्याख्यान प्रस्तुत किया।
हिन्दी सप्ताह कार्यक्रम के अन्तिम पड़ाव में 21 सितम्बर 2023 को हिन्दी विभाग द्वारा हिन्दी सप्ताह के अन्तर्गत हिन्दी कविता में राष्ट्रीय भावना विषय पर काव्य प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस साप्ताहिक प्रतियोगिता में भी महाविद्यालय के समस्त छात्र-छात्राओं द्वारा सोत्साह प्रतिभाग किया गया और राष्ट्रीय चेतना से ओतप्रोत कविताओं का गान हुआ। काव्य प्रतियोगिता में अलफिशा ने प्रथम, लक्ष्मी ने द्वितीय, सोनम ने तृतीय स्थान तथा ज्योति सैनी, पंकज को सांत्वना की श्रेणी में रखा गया। डॉ० प्रवीन जोशी, डॉ० सुरेखा घिल्डियाल, डॉ० मीनाक्षी वर्मा ने निर्णायक की भूमिका निभाई।