Home Breaking News Covid गाइडलाइन्स और राज्यपाल के अभिभाषण के साथ गैरसैंण में बजट सत्र...

Covid गाइडलाइन्स और राज्यपाल के अभिभाषण के साथ गैरसैंण में बजट सत्र का आगाज कल

366

जोध सिंह रावत 

गैरसैंण (भराड़ीसैण)| एक मार्च से प्रस्तावित उत्तराखंड विधान सभा (Uttarakhand Legislative Assembly) के बज़ट सत्र (Budget Session)के लिए ग्रीष्म कालीन परिसर भराड़ीसैंण पूरी तरह सज गया है। हर बार चंद दिनों के लिए सजने वाले परिषर में इस बार लम्बे समय तक रौनक नजर आने की उम्मीद है। माना जा रहा है कि 9 दिन के प्रस्तावित सत्र में सांस्कृतिक प्रस्तुतियों (Cultural Program) के नाम पर नाच, गाना व हो हुल्लड़ कम ही नजर आएंगा। मीडिया कर्मियों की दखल भी इस बार परिषर में सीमित होगी, बताया जा रहा है कि मौजूदा सत्र में यह संख्या सीमित कर 2 दर्जन तक सिमटी रहेगी।

दर्शकदीर्घा में रहेगा सन्नाटा

नेताओं की आमद को भी कोविड की शर्तों के साथ रोकने के प्रयास किये गए हैं। 72 घंटे पूर्व की कोविड नेगेटिव रिपोर्ट (Covid Report) व प्रवेश पत्र के साथ ही परिषर में दाखिल हो सकेंगे। जब कि दर्शकदीर्घा व पत्रकार दीर्घा में भी सन्नाटा पसरे रहने के आसार हैं।

इस बार अलग रंग व रंगत में नजर आ रहे विधानसभा भवन को खूबसूरत रंग-बिरंगे फूलो से  महकाने की कोशिस की गई है। 16 सहायकों के साथ उद्यान निरीक्षक अमर सिंह राणा की टीम द्वारा मुख्य द्वार के दोनों ओर जहां अजेलिया, गाडेनिया, मेगलोनिया, कैमेलिया, एरिया पाम, पिटूनिया, ऐरोकेरिया, पैनजी, डहेलिया व डायन्थास जैसे 2000 पौधों को रोपित किये गए हैं वहीं परिषर में ज़िरोमाइन व स्टार गाला सेव की विशिष्ट प्रजाति के पौधे भी लगाए गए हैं।

चप्पे-चप्पे पर रहेगी पुलिस की नजर

 सुरक्षा के दृष्टिगत भराड़ीसैंण को अभेद्य किले में तब्दील किया गया है। परिषर के बाहर 5 स्थानों पर बैरिकेट लगाए गए हैं, जहां से बिना अनुमति किसी का प्रवेश सम्भव नहीं होगा, जब कि परिषर के अंदर चप्पे चप्पे पर पुलिस की पैनी नजर रहेगी। मालसी से मेहलचौरी तक 26 किमी दायरे में तमाम कालेज, स्कूल, पॉलिटेक्निक सहित एस एस बी रेस्ट हाउस को अधिग्रहित कर पुलिस की तैनाड़ी की गई है। मालसी व मेहलचौरी में अस्थाई जेल बनाई गई हैं। 3 कम्पनी पीएसी, 50 एल आई यू, 60 एमटी, 30 वायरलैस कर्मी, 12 थानाध्यक्ष, 4 पुलिस उपाधीक्षक सहित गढ़वाल व कुमायूं मण्डल के 500 से अधिक पुलिस कर्मियों के लिए व्यवस्था बनाई गई है।

11 बजे होगा सत्र का होगा आगाज

शनिवार को जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने विधानसभा के आफिसर हाल में विभागीय अधिकारियों की बैठक कर  ब्यवस्थाओं का जायजा लिया व सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। राज्यपाल बेबी रानी मौर्य के बजट अभिभाषण के साथ सोमबार प्रातः 11 बजे सत्र का आगाज होगा। गत सत्रों को देखा जाय तो तय समय से पूर्व अनिश्चित काल के लिए सत्र समाप्ति की घोषणा जाती रही है, इस बार देखना दिलचस्प होगा कि पहाड़ का भला करने का दम भरने वाले पहाड़ी विधायकों को भराड़ीसैण की ठंडी हवायें कितनी रास आती है।

गर्लफ्रैंड के घर जाकर पूर्व महासंघ उपाध्यक्ष ने की आत्महत्या