Home Breaking News Uttarakhand : देहरादून संभाग से अयोध्या राम जन्मभूमि के दर्शन के लिए...

Uttarakhand : देहरादून संभाग से अयोध्या राम जन्मभूमि के दर्शन के लिए बस सेवा शुरू

73

दून परिक्षेत्र के लोगों को राम जन्मभूमि के दर्शन कराने के लिए परिवहन विभाग अयोध्या की सीधी बस सेवा शुरू करने जा रहा है। देहरादून संभाग में दो बसें संचालित की जाएंगी। दोनों ही बसें वाया हरिद्वार होते हुए अयोध्या पहुंचेंगी। पहली बस ऋषिकेश से चलकर हरिद्वार होते हुए अयोध्या जाएगी, जबकि दूसरी बस देहरादून से वाया हरिद्वार अयोध्या पहुंचेगी।
ऋषिकेश और देहरादून से अयोध्या के लिए एक बस, जबकि हरिद्वार के लोगों को अयोध्या के लिए दोनों बसों का लाभ मिल सकेगा। देहरादून संभाग से अयोध्या के लिए बस सेवा संचालित करने की तैयारी परिवहन विभाग ने पूरी कर ली है। परिवहन विभाग के मंडलीय प्रबंधक संचालन संजय गुप्ता ने बताया कि देहरादून से ग्रामीण डिपो की साधारण बस सेवा अयोध्या के लिए संचालित की जाएगी।

यह पहली बस सेवा देहरादून से सुबह 11:30 बजे चलकर वाया हरिद्वार अगले दिन तड़के 5:30 बजे अयोध्या धाम पहुंचेगी। उधर, वापसी में दोपहर तीन बजे यह बस अयोध्या से चलकर अगले दिन सुबह नौ बजे देहरादून पहुंचेगी। अयोध्या-दून के बीच का सफर तय करने में रोडवेज डिपो की बस 18 घंटे लेगी। दून से चलने वाली इस बस सेवा का लाभ दून और हरिद्वार दोनों को मिलेगा।

ऋषिकेश से चलेगी हरिद्वार डिपो की दूसरी बस
अयोध्या के लिए दूसरी बस हरिद्वार डिपो से संचालित की जाएगी। यह बस शाम को 5:30 बजे पहले हरिद्वार कार्यशाला से ऋषिकेश जाएगी। वहां से अयोध्या की सवारियों को लेकर शाम सात बजे हरिद्वार के लिए रवाना होगी। हरिद्वार पहुंचकर रात 8:30 बजे बस अयोध्या के लिए चलेगी। यह बस अगले दिन दोपहर 12:30 बजे अयोध्या धाम पहुंचेगी। उधर वापसी में शाम 5:30 बजे यह बस अयोध्या से रवाना होकर अगले दिन सुबह 9:30 बजे हरिद्वार और सुबह 10:45 बजे ऋषिकेश पहुंचेगी।
दर्शन कर शाम को वापसी कर सकें, ऐसा रखा गया समय
दून-अयोध्या बस सेवा शुरू करने के लिए ग्रामीण डिपो देहरादून-दिल्ली मार्ग पर अपनी दो सेवाओं को बंद कर इन बसों को अयोध्या के लिए चलाएगा। दून से चलने वाली बस सेवा का समय इस तरह निर्धारित किया गया है कि बस देहरादून से चलकर अयोध्या सुबह 5:30 बजे तक अयोध्या पहुंच जाए। इसके पीछे परिवहन विभाग का तर्क है कि अयोध्या में प्रभु राम के मंदिर में प्रातःकाल दर्शन का समय सुबह सात बजे से 11 बजे तक है। ऐसे में तड़के पांच बजे पहुंचकर दर्शनार्थी ठीक से मंदिर में दर्शन कर सकेंगे। उधर अयोध्या से वापसी में 3:30 और 5:30 बजे बस सेवा का समय रखा गया है, ताकि दर्शनार्थी दर्शन कर शाम के समय वापसी कर सकेंं।