Home Breaking News मसूरी ने ओढ़ ली बर्फ की चादर, नए साल तक मौसम विभाग...

मसूरी ने ओढ़ ली बर्फ की चादर, नए साल तक मौसम विभाग ने जारी किया यैलो अलर्ट

797
इमेज

देहरादून| देवभूमि उत्तराखंड(Uttarakhand) में सर्दी ने करवट बदल ली है. बीती रात मैदानी इलाकों में हल्की बारिश हुई तो ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी से पहाड़ियां ढक गईं. बदरीनाथ(Badrinath) और हेमकुंड साहिब(Hemkund Sahib) समेत ऊंचाई वाले कई इलाकों में रुक-रुककर बर्फबारी हो रही है.देहरादून(Dehradun) के नजदीक प्रसिद्ध पर्यटक स्थल पहाड़ों की रानी मसूरी और धनोल्टी(Dhanaulti) ने भी सफेद चादर ओढ़ ली. इससे पहले देर रात देहरादून समेत कई इलाकों में बारिश भी हुई, जिससे ठंड में इजाफा हुआ है.
मौसम विभाग के मुताबकि नए साल का स्वागत कड़ाके की ठंड में होगा. मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार यानी आज पर्वतीय इलाकों में भारी बर्फबारी की संभावना है, जबकि निचले क्षेत्रों में बारिश के साथ ओले गिर सकते हैं। इस दौरान शीत दिवस (Cold Day Condition)) की स्थिति भी बन सकती है. हालात को देखते हुए मौसम विभाग ने यलो अलर्ट(Yellow Alert) जारी किया है. मौसम का यह मिजाज 31 दिसंबर तक बना रहेगा.
रविवार को प्रदेश में कहीं बादल छाए रहे तो कहीं धूप खिली रही. हालांकि, तापमान में कमी आई है. उत्तराखंड में अल्मोड़ा(Almora) सबसे सर्द रहा. यहां न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे पहुंच गया है. वहीं चंपावत में यह 0.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो चुका है. इस कारण मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. उन्होंने बताया कि सोमवार से 31 दिसंबर तक पहाड़ों में 2200 मीटर की ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी हिमपात के साथ ही निचले इलाकों में बारिश के आसार हैं. इस दौरान कहीं-कहीं आकाशीय बिजली भी गिर सकती है, जबकि हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर शीतलहर की चपेट में आ सकते हैं.