Home उत्तराखंड 24 घंटे के अंदर रायपुर पुलिस ने किया महिला की हत्या का...

24 घंटे के अंदर रायपुर पुलिस ने किया महिला की हत्या का खुलासा, लेफ्टिनेंट कर्नल निकला हत्यारा , जानिए पूरा मामला

31

उत्तराखंड, देहरादून: दिनांक 10 सितंबर, 2023 को देहरादून के रायपुर थाना क्षेत्र के सिरवाल गढ़ में एक महिला का शव संदिग्ध परिस्थितियों में मिला। सूचना मिलते ही रायपुर थानाध्यक्ष मय पुलिस बल मौके पर पहुंचे और फील्ड यूनिट की सहायता से साक्ष्य संकलन की कार्यवाही की।
घटनास्थल का निरीक्षण करने पर महिला के माथे और सर पर गंभीर चोटों का होना पाया गया। पास ही में एक टायलेट क्लीनर की बोतल पड़ी हुई मिली।

डीआईजी/एसएसपी देहरादून द्वारा मीडिया और सोशल मीडिया के माध्यम से भी मृतका की शिनाख्त के लिए प्रचार-प्रसार और सार्थक प्रयास के निर्देश दिए गए।
महिला की संदिग्ध परिस्थितियों में हत्या कर घटनास्थल पर फेंकें जाना पाया जाने पर चौकी प्रभारी मालदेवता की तहरीर पर अज्ञात व्यक्ति के विरुद्ध धारा 302/201 भादवि पंजीकृत किया गया। विवेचना वरिष्ठ उपनिरीक्षक नवीन जोशी के सुपुर्द की गई।

घटना की गम्भीरता को देखते हुए पुलिस ने चार टीमें गठित की

घटना की गम्भीरता को देखते हुए श्री दलीप सिंह कुंवर, श्रीमान पुलिस उप महानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून द्वारा घटना के शीघ्र अनावरण हेतु दिये गये दिशा निर्देशों के क्रम में श्रीमती सरिता डोबाल पुलिस अधीक्षक नगर महोदय एवं श्री अभिनय चौधरी क्षेत्राधिकारी डोईवाला देहरादून द्वारा के मार्गदर्शन व पर्यवेक्षण में थानाध्यक्ष रायपुर के नेतृत्व में चार टीमें गठित कर रवाना की गई।
गठित पुलिस टीम में से प्रथम टीम द्वारा घटनास्थल के आस-पास रहने वाले व्यक्तियों से गहनता से पूछताछ की गयी। द्धितीय टीम द्वारा घटनास्थल को आने व जाने वाले मार्गों पर लगे सीसीटीवी कैमरों को चैक किया गया, तृतीय पुलिस टीम द्वारा मृतका द्वारा पहनी जुडियो ब्रांड की ड्रेस जो नई प्रतीत हो रही थी की जानकारी हेतु जुडियो ब्रांड के शोरूम जाखन व किशननगर चौक जाकर जानकारी प्राप्त की गयी । चतुर्थ टीम द्वारा मृतिका की शिनाख्त हेतु आवश्यक कार्यवाही की गयी । पुलिस टीम द्वारा जुडियो ब्रांड के शोरूम जाखन व किशननगर से जानकारी हासिल की गयी तो पाया गया कि उक्त दोनों शोरूम से उक्त आर्टिकल की 08 ड्रेस विक्रय हुई है
आर्टिकल की 08 ड्रेस विक्रय हुई है । जिनके सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की गयी । घटनास्थल से लगभग 300 मीटर की दूरी पर ग्रामीण का आवास होना पाये जाने पर स्पष्ट हुआ कि घटना रात्रि में हुई है । घटनास्थल के आस-पास के लोगों से पूछताछ करने पर जानकारी मिली की रात्रि में अंतिम बार 11.00 बजे लगभग ग्रामीण की गाडी अन्दर आयी थी । तब तक घटना का होना प्रकाश में नही आया ।
पुलिस टीम द्वारा रात्रि 11.00 बजे से प्रात: 04.00 बजे तक महाराणा प्रताप चौक से थानो की ओर जाने वाले व थानो चौक से महाराणा प्रताप चौक की ओर आने वाले लगभग 240 वाहनों को चैक किया गया । पुलिस टीम द्वारा लगातार चैक किये गये वाहनों की आने-जाने के समय की तुलना करने पर 18 वाहनों के समय में संदिग्धता पायी गयी । 18 चौपहिया वाहनों के कडी मेहनत के पश्चात नम्बर व वाहन स्वामियों के पते प्राप्त किये गये तथा उनके पते तस्दीक किये गये । वाहन स्वामियों के नम्बर प्राप्त किये गये
उक्त पतों को तस्दीक करते हुए वाहन सं0: यू0के0-07-डीएक्स-5881 KIA का वाहन स्वामी रामेन्दू उपाध्याय पुत्र श्री वाल्मिकी उपाध्याय निवासी प्रेमनगर पंडितवाड़ी जनपद देहरादून के नाम होना पाया गया जिसकी जानकारी पता करने पर घटना के दौरान वाहन स्वामी का मोबाइल फोन स्विच आफ होना पाया गया तथा घटना के दौरान महाराणा प्रताप चौक से थानो चौक तक पहुंचने में लिये गये समय में लगभग 42 मिनट के अतिरिक्त समय का होना पाया गया । जिस पर पुलिस टीम द्वारा आज दिनांक 11.09.2023 की प्रात: वाहन स्वामी रामेन्दू उपाध्याय को उसके घर प्रेमनगर पण्डितवाडी के पास से हिरासत में ले कर पूछताछ की गयी तो रामेन्दू उपाध्याय द्वारा घटना को स्वीकार किया गया

पुलिस टीम द्वारा की गई कार्यवाही:

टीम 1 ने मृतका के परिजनों और दोस्तों से पूछताछ की।
टीम 2 ने आस-पास के लोगों से पूछताछ की और घटना स्थल के आस-पास लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाली।
टीम 3 ने मृतका के मोबाइल फोन की कॉल डिटेल्स और सोशल मीडिया एक्टिविटी की जांच की।
टीम 4 ने मृतका के परिचितों और जानने वालों से पूछताछ की।