Udayprabhat
उत्तराखंड

नगर निगम ने डेंगू के लार्वा पनपाने वालें माॅल/टावरों के खिलाफ कार्यवाही का जारी रखा अभियान-वसूला रू 1,38,500/- का चालान

नगर निगम ने डेंगू के लार्वा पनपाने वालें माॅल/टावरों के खिलाफ कार्यवाही का जारी रखा अभियान-वसूला रू 1,38,500/- का चालान
संटेरियो मॉल ,अशोक एसोसिएट, जनपथ शॉपिंग कंपलेक्स सहित कई प्रतिष्ठानों में हुई कार्रवाई

नगर आयुक्त श्री मनुज गोयल के निर्देश पर डेंगू की रोकथाम के लिए माॅल/टावरों के बेसमेंट, छतों आदि का निरीक्षण करने के निर्देश नगर निगम के अधिकारियों को दिये गये हैं।
उप नगर आयुक्त, रोहिताश शर्मा के नेतृत्व में नगर निगम की टीम द्वारा घंटाघर से बल्लुपुर चोक से चकराता रेाड के बेसमेंट युक्त व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के माॅल एवं टावरों में डेगू लार्वा का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान डेंगू लार्वा पाये जाने पर निम्न प्रतिष्ठानों का चालान किया गया।
1. सुरेश कुमार के पार्किंग बेसेंमेंट का रू 5000/-।
2. कमल वाधवा फस्र्ट पराईज टावर का रू 20,000/- ।
3. प्रवीन कौशल रू0 2000/-
4. हर्ष आनन्द डब्ल्यू टावर शोरूम का रू 5,000/-।
5. अशोक एसोसियेट का रू 50,000/-
6. जनपथ शापिंग काम्पलेक्स के सभी दुकानदारेां को 5000/- के नोटिस दिये गये।
इसके अतिरिक्त आज दिनांक 16.09.2023 को नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा0 अविनाश खन्ना द्वारा हाथीबडकला क्षेत्र में सघन चंेकिग अभियान चलाया। चेंकिग के दौरान हाथीबडकला में बने सेन्टेरियों माॅल का भी निरीक्षण किया गया जिसकी छत पर पानी जमा मिला जिसमें डेंगू के लार्वा भारी संख्या में पाये गये। नगर निगम की टीम द्वारा माॅल पर रू0 50,000/-का अर्थदण्ड आरोपित किया गया। यहा अभियान आगे भी जारी रहेगा।
आज दिनांक 16.09.2023 को श्री मनुज गोयल प्रातः 9ः00 बजे शान्ति विहार पहुंचे तथा वार्ड में नालियों एवं सड़क की साफ-सफाई का मुआयना किया। यहां पर नगर आयुक्त द्वारा स्थानीय नागरिकों के घरों में जाकर डेंगू के लार्वा की जांच की गई तथा उन्हें डेगू बीमारी की रोकथाम के उपायों के बारे में जागरूक करते हुये अपील की कि वह अन्य लोगों को भी इस माहामारी से रोकथाम के लिए जागरूक करें। नगर आयुक्त द्वारा स्थानीय लोगों से नगर निगम द्वारा डेगू की रोक्थाम हेतु कराई जा रही फोगिंग एवं लार्वानाशक दवाओं का छिडकाव का फीडबैक भी लिया।
इसके पश्चात नगर आयुक्त सुमन नगर पहुँचे तथा यहां पर स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम की टीम के साथ घर-घर जाकर डेंगू के लार्वा का निरीक्षण किया तथा लार्वा पाये जाने पर उसे तत्काल नष्ट करवाया। नगर आयुक्त ने सुमननगर वार्ड में भी सड़कों एवं नालियों की साफ-सफाई का मौका मुआयना किया। निरीक्षण के दौरान सुमननगर में जल संस्थान का पाइप टूटा पाया गया जिससे अत्यधिक मात्रा में पानी बहकर पास के स्थानों पर एकत्रित हो रहा था जिस पर नगर आयुक्त ने जल संस्थान पर भी नियमानुसार चालान लगाने के निर्देश नगर निगम के अधिकारियों को दिये। साथ ही नगर स्वास्थ्य अधिकारी को भी निर्देशित किया कि वह फाॅगिंग व लार्वानाशक दवाओं के छिडकाव के साथ-साथ नाली एवं सड़को की सफाई व्यवस्थाओं का भी गहन निरीक्षण करें।

नगर निगम का सघन फाॅगिंग एवं लार्वानाशक दवाओं का अभियान जारी रहा
आज दिनांक 16.09.2023 को कुल 24 वार्डो में सघन फाॅगिंग की गई जिनमें अजबपुर खुर्द, अजबपुर कला, रेसकोर्स, धर्मपुर, जी0एम0एस0रोड, पटेल नगर, कारगी, जोगीवाला, सहस्त्रधारा रोड, राजपुर क्षेत्र, यमुना कालोनी, दीपनगर, केदारपुरम, सेवलाकला, मेहुवाला-1, मेहुवाला-2, आरकेडिया-1, आरकेडिया-2, नत्थनपुर-1, नत्थनपुर-2, बालावाला, नकरोंदा, नत्थुवाला, कौलागढ,बल्लुपुर फोगिंग की गयी।
इसके साथ ही वार्ड भरूवाला ग्रान्ट, डोभाल चौक, डालनवाला उत्तर, रेसकोर्स उत्तर, रायपुर, टर्नर रोड, नत्थुवाला, नकरौंदा, डिफेन्स कालोनी, डालनवाला पूरब में डेंगू के लार्वानाशक दवाओं का सघन छिडकाव किया गया।

Leave a Comment