Udayprabhat
उत्तराखंड

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 लाल बहादुर शास्त्री का जन्म दिवस पूरे जनपद में श्रद्धा एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

जोशीमठ चमोली चमोली जिले के विभिन्न क्षेत्रों में गांधी जयंती एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को याद किया गया दोनों महान विभूति की जयंती बड़े धूमधाम से मनायी गयी राजकीय भवनों, कार्यालयों एवं संस्थानों में राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। जनपद चमोली के कार्यालय गोपेश्वर के जिला कार्यालय परिसर में अपर जिलाधिकारी डॉ.अभिषेक त्रिपाठी ने बापू जी व शास्त्री जी के चित्रों का अनावरण कर माल्यार्पण किया। इस दौरान बापू के प्रिय भजन रघुपति राघव राजा राम का गायन कर उन्हें याद किया गया। बापू एवं शास्त्री जी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए महापुरुषों के जीवन आदर्शों पर चलने का संकल्प लिया गया। क्लेक्ट्रेट परिसर एवं शहीद स्मारक पर माल्यार्पण कर शहीदों को नमन किया गया।

अपर जिलाधिकारी ने अपने संबोधन में कहा कि गांधी जयंती हमें बापू के आदर्शों की याद दिलाती है। आजीवन अहिंसा और सत्य के मार्ग पर चलने वाले बापू ने संपूर्ण मानव जाति को न सिर्फ मानवता का पाठ पढ़ाया बल्कि जिदंगी जीने का सही तरीका भी सिखाया। बापू ने स्वच्छ भारत का सपना देखते हुए अपने आसपास के लोगों को स्वच्छता बनाए रखने संबंधी शिक्षा प्रदान कर राष्ट्र को एक उत्कृष्ट संदेश दिया था। आज बदलती जीवनशैली में स्वच्छता के लिए हमें बापू के आदर्शों पर चलना चाहिए। इस दौरान मुख्य कोषाधिकारी मामूर जहां ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए बापू और शास्त्री जी के आदर्शों पर चलने के लिए प्रेरित किया।

गांधी जयंती के अवसर पर जिला कारागार पुरसाडी में कैदियों, जिला चिकित्सालय में मरीजों और वृद्धाश्रम में निराश्रित बुजुर्गो में फल वितरण किए गए। दशोली ग्राम स्वराज मण्डल गोपेश्वर संस्थान सगर में ऊन कताई कार्यक्रम हुआ। खेल विभाग द्वारा अंडर-14 आयु वर्ग में कबड्डी और खो-खो प्रतियोगिताओं के विजेता टीमों को पुरस्कृत किया गया। जिले के सभी सरकारी एवं गैर सरकारी संस्था के द्वारा कार्यक्रम आयोजित की जोशीमठ विकासखंड के अंतर्गत जनदेश सामाजिक संगठन के द्वारा भी झंडारोहण का कार्यक्रम किया गया और गांधी के सिद्धांतों पर चलने के लिए लोगों को प्रेरित करने का काम किया गया विभिन्न संस्थाओं के द्वारा गांधी जयंती और कार्यक्रम आयोजित किए गए।

Leave a Comment