Udayprabhat
उत्तराखंड

इण्डिया स्वच्छता लीग के अन्र्तगत स्वच्छता पखवाडे में, गारबेज फ्री इण्डिया के लिए नगर निगम करेगा मैराथन

सम्पूर्ण भारत में दिनांक 15.09.2023 से 17.09.2023 तक आयोजित होने वाली इण्डिया स्वच्छता लीग में गारबेज फ्री इण्डिया की थीम पर नगर निगम द्वारा मैराथन का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें नगर निगम का ’’ स्वच्छ दून व सुन्दर दून का है नारा-नम्बर 1 हो देहरादून हमारा‘‘ के लिए पूरे प्रयास से कार्य करने की तैयारी में है। वर्ष 2021 में इण्डिया स्वच्छता के प्रथम संस्करण में नगर निगम राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत हुआ था। इस संस्करण में नगर निगम में राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम पुरस्कार प्राप्त करने के लिए प्रयासरत है। जिसके तहत विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम जैसे फ्लेश मोब और स्वच्छता अभियान एवं मैराथन का आयोजन किया जाना है। नगर आयुक्त श्री मनुज गोयल ने नगर निगम की टीम को इण्डिया स्वच्छता लीग के अन्र्तगत होने वाले कार्यक्रमों को सफल बनाने के लिए हर सम्भव प्रयास करने के निर्देश दिये हैं।
स्वच्छता पखवाडे में होने वाले विशेष कार्यक्रम
आज दिनांक 15.09.2023 को फ्लेश मोब का आयोजन किया गया जिसमें नुक्कड नाटकों के द्वारा होली वल्र्ड स्कूल में नगर निगम ने नन्हें-मुन्ने बच्चों के मध्य स्वच्छता एवं स्वच्छ वायु के मानव जीवन में प्रभाव व गन्दगी तथा दूषित वायु से मानव जीवन एवं वातावरण में होने वाले दुष्प्रभावों के प्रति जागरूक किया गया। साथ ही बच्चों को डेगू बीमारी के रोकथाम के उपायों के भी जानकारी दी गयी। इसके अतिरिक्त रेलवे स्टेशन, आई0एस0बीटी0, सैन्टिरियों माॅल, पेसिफिक माॅल में नृत्य के माध्यम से फ्लेश मोब का आयोजन करते हुये लोगों को स्वच्छता एवं स्वच्छ वायु का सन्देश दिया। आज के कार्यक्रम में उत्तराचल यूनिवर्सिटी, ग्राफिक ऐरा यनिवर्सिटी तथा आई0एम0एस0 के छात्र-छात्राओं द्वारा प्रतिभाग किया गया।
दिनांक 16.09.2023 को स्वच्छता पखवाडे़ के तहत होने वाले कार्यक्रम
दिनांक 16.09.2023 को शहर के विभिन्न स्थानों पर विशेष स्वच्छता अभियान गैर सरकारी संस्थाओं (छळव्) के द्वारा चलाया जायेगा इस कार्यक्रम में शहर के 10 गैर सरकारी संस्थाओं के लगभग 400 कार्यकर्ता प्रतिभाग करेंगें। स्वच्छता अभियान रेलवे स्टेशन, शास्त्री नगर से रिग रोड, ओल्ड मसूरी रोड, टर्नर रोड, रिस्पना पुल, बंगाली कोठी, मोथरावाला, हर्रावाला, दून यूनिवर्सिटी आदि स्थानों पर आयोजित किये जायेगें। विशेष स्वच्छता अभियान के दौरान नगर निगम का प्रयास इण्डिया स्वच्छता लीग के इस संस्करण में राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम पुरस्कार प्राप्त करने पर रहेगा।
दिनांक 16.09.2023 को नगर निगम द्वारा स्वच्छ वायु एवं स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिये रेलियों का आयोजन किया जायेगा।
इस रेली में स्काउट गाइडस, स्पोर्टस काॅलेज के छात्रों एवं विभिन्न विद्यालयों, महाविद्यालयों के बच्चें, युवाओं के साथ-साथ वरिष्ठ नागरिक भी प्रतिभाग करेंगें। यह रेली शहर के अलग-अलग स्थानों पर अलग-अलग दलों द्वारा की जायेगी।
दिनांक 17.09.2023 को स्वच्छता पखवाडे़ के तहत होने वाले कार्यक्रम
*प्रातः 06ः00 बजे से होगा मैराथन का आयोजन

मैराथन में प्रतिभाग करने वाले प्रतिभागी अपना चेस्ट न0 तथा टीशर्ट दिनांक 16.09.2023 को परेड ग्राउण्ड में नगर निगम द्वारा स्थापित किये स्टाल से प्राप्त कर सकते है।*
स्वच्छता पखवाड़े के तहत दिनांक 17.09.2023 को नगर निगम द्वारा मैराथन का आयोजन किया जायेगा। यह मैराथन परेड ग्राउण्ड से होते हुये ब्रम्हकमल चैक, कैनाल रोड से वापस परेड ग्राउण्ड आयेगी। इस मैराथन की विशेषता यह होगी कि इसमें विद्यालयी बच्चों से लेकर वरिष्ठ नागरिक भी प्रतिभाग करेंगे। मैराथन का आयोजन 2 किलामीटर, 5 किलोमीटर व 10 किलोमीटर की दूरी के लिये होगा। 10 किमी0 की दूरी के लिए 12 से 17 वर्ष, 18 से 34 वर्ष, 35 से 49 वर्ष, 50 से 64 वर्ष तथा 65 वर्ष से अधिक आयु वर्गों के पुरूष एवं महिलाओं की अलग-अलग श्रेणियां बनाई गई है। जिसमें प्रत्येक श्रेणी में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय आने वाले सभी प्रतिभागियों के मध्य कुल 2 लाख रू0 के नकद पुरस्कार वितरित किये जायेगें।
नगर आयुक्त ने समस्त शहरवासियों से अपील की है कि वह नगर निगम द्वारा आयोजित किये जा रहे स्वच्छता पखवाड़े के प्रत्येक कार्यक्रम में प्रतिभाग करते हुये ’’ स्वच्छ दून व सुन्दर दून का है नारा-नम्बर 1 हो देहरादून हमारा‘‘ की परिकल्पना को साकार करने में अपनी सहभागिता निभायें। शहरवासी इण्डिया स्वच्छता लीग में प्रतिभाग करने के लिये अपना पंजीकरण उल हवअ ंचच पर करा सकते है।

Leave a Comment