Udayprabhat
एंटरटेनमेंटदेशराज्य

आज हैं वर्ल्ड नौ-टोबेको डे

कई लोग सिगरेट और शराब बहुत पीते हैं। कुछ को तो स्मोकिंग की तलब इतनी ज्यादा होती है कि वह बिना रुके एक-एक दिन में काफी सिगरेट पी जाते हैं। बॉलीवुड में भी कई बड़े सितारे हैं जो सिगरेट के आदि हैं। आज हम आपको World No Tabacco Day 2024 के मौके पर उन सितारों के बारे में बता रहे हैं जिन्होंने अपनी इस बुरी लत को को छोड़ा हिंदी सिनेमा के कई सितारे हैं, जो सिगरेट और शराब पीने के आदि हैं। चंद-चंद मिनटों में उनकी पॉकेट से सिगरेट की डिब्बी निकल जाती है। यहां तक कि बॉलीवुड स्टार्स और निर्माता द्वारा पार्टीज में भी इनका इस्तेमाल होना आम बात हो गयी है।

आज वर्ल्ड नौ-टोबेको डे ( World No Tobacco Day 2024) पर हम आपको उन एक्टर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो एक समय पर चेन स्मोकर थे और एक साथ कई-कई सिगरेट पी जाया करते थे।

जब उनकी जिंदगी में इस इम्पोर्टेंट शख्स की एंट्री हुई, तो उन्होंने अपनी सिगरेट-शराब पीने की लत को छोड़ने में जरा भी देर नहीं लगाई
रणबीर कपूर से लेकर शाह रुख खान और अजय देवगन  सहित खुद ये मान चुके हैं कि वह काफी स्मोक करते हैं और ये छोड़ना उनके लिए वाकई मुश्किल भी है, लेकिन कहते हैं

अर्जुन रामपाल
कुछ लोगों को बहुत ही कम उम्र में सिगरेट की लत लग जाती है। अर्जुन रामपाल भी उन्हीं में से एक थे, उन्होंने खुद हिंदुस्तान टाइम्स से बातचीत करते हुए बताया था कि जब वह स्कूल में पढ़ते थे, तभी से उन्होंने सिगरेट के कश खीचने शुरू कर दिए थे, लेकिन 2020 में उन्होंने अपनी इस आदत को छोड़ दिया, क्योंकि वह अपने बेटे आरिक से बेहद प्यार करते हैं और वही उनका सबसे बड़ा मोटिवेशन है।
जब उनकी जिंदगी में इस इम्पोर्टेंट शख्स की एंट्री हुई, तो उन्होंने अपनी सिगरेट-शराब पीने की लत को छोड़ने में जरा भी देर नहीं लगाई, तो चलिए देखते हैं कौन-कौन से स्टार्स इस लिस्ट में शामिल हैं
रणबीर कपूर
रणबीर कपूर एक एक समय पर काफी स्मोकिंग और ड्रिंकिंग करते थे। हाथ में सिगरेट पकड़े उनकी कई तस्वीरें हम पहले सोशल मीडिया पर देख चुके हैं, लेकिन बेटी राहा के आते ही रणबीर कपूर ने अपनी इन आदतों से तौबा कर दिया।खुद एक इंटरव्यू में रणबीर कपूर ने ये बताया था कि जब से उनकी लाडली राहा का जन्म हुआ है, तब से ही उन्होंने सिगरेट और शराब से हाथ जोड़ लिए हैं, क्योंकि सेहत के लिए अच्छा नहीं है।

विवेक ओबेरॉय
विवेक ओबेरॉय भी एक समय पर काफी स्मोकिंग करते थे, लेकिन उन्होंने खुद ये बताया था कि जब वह किसी चैरिटी इवेंट के लिए हॉस्पिटल गए थे, तो उन्होंने ये कसम खा ली थी कि वह कभी सिगरेट को हाथ नहीं लगाएंगे। पूरब कोहली
पूरब कोहली ने 15-16 की उम्र में स्मोक करना शुरू कर दिया था। उन्होंने पिछले 10 सालों से सिगरेट को हाथ भी नहीं लगाया है। उन्होंने हाल ही में दिए एक इंटरव्यू में ये भी बताया कि उनके लिए सिगरेट छोड़ना काफी मुश्किल था, लेकिन एक दिन सुबह उठकर उन्होंने डिसाइड किया की वह अब कभी स्मोक नहीं करेंगे। स्मोकिंग क्विट करने की एक वजह उनके लिए उनकी बेटी भी है।
ऋतिक रोशन भी एक समय पर काफी स्मोकिंग के आदि थे, लेकिन उन्होंने एक बुक बड़ी, जिसका टाइटल था ‘इजी वे टू स्टॉप स्मोकिंग’ जिसके बाद उन्होंने सिगरेट पीना हमेशा-हमेशा के लिए छोड़ दिया।
 महेश भट्ट स्मोकिंग छोड़ने वाले लोगों की लिस्ट में सिर्फ एक्टर ही नहीं, बल्कि निर्देशक महेश भट्ट भी शामिल हैं। एक समय पर महेश भट्ट स्मोक और ड्रिंक के आदि थे, लेकिन खुद उन्होंने एक टीवी शो में ये खुलासा किया था कि जब सोनी राजदान और उनकी बेटी पहली बेटी शाहीन का जन्म हुआ था, तो उन्होंने अपनी बुरी आदतें छोड़ दी थी।
 शाहिद कपूर
अक्सर जब हम सितारों को फिल्मों में सिगरेट पीते हुए देखते हैं, तो सोचते हैं कि वह असल जिंदगी में भी स्मोकिंग करता होगा। ऐसा ही कुछ शाहिद कपूर के साथ भी हुआ था, जब वह कबीर सिंह में एक के बाद एक गश मारते दिखे थे।  आपको ये जानकर हैरानी होगी कि शाहिद कपूर ने भी बेटी के लिए बहुत सालों पहले ही स्मोकिंग से तौबा कर दी थी।

Leave a Comment