Udayprabhat
उत्तर प्रदेशराज्य

डीएम ने जिलास्तरीय अधिकारियों संग की बैठक

डीएम ने जिलास्तरीय अधिकारियों संग की बैठक

गंगा बैराज पर जलभराव की समस्या दूर कराएं डीपीआरओ

बिजनौर

जिलाधिकारी अंकित कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में जिला गंगा समिति, जिला वृक्षारोपण समिति एवं जिला पर्यावरणीय समिति की बैठक आयोजित हुई। बैठक में जिलाधिकारी को अवगत कराया गया कि बैराज घाट पर स्थित शौचालयों की सफाई का कार्य करा दिया गया है और बैराज घाट पर स्थित पिट की मरम्मत एवं उसमें जाल लगाने का कार्य उनके निर्देशों के अनुपालन में किया जा रहा है। उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिए कि बैराज घाट पर जलभराव की समस्या का समाधान कराना सुनिश्चित करें।
उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सिंगल यूज एवं प्रतिबंधित प्लास्टिक के प्रयोग को रोकने के लिए निरंतर छापेमारी की कार्यवाही एवं सिंगल यूज व प्रतिबंधित प्लास्टिक का उत्पादन करने वाली इकाइयों, डिस्ट्रीब्यूशन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होंने वायु प्रदूषण के मानकों का अनुपालन न करने वालों पर कड़ी कार्यवाही करने तथा जुर्माना लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने गंगा तटीय स्थित ग्रामों को पूर्ण रूप से प्रदूषण मुक्त करने के लिए अधिक से अधिक पौधे रोपित किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने बायोमेडिकल वेस्ट को राजकीय एवं प्राइवेट हॉस्पिटल व वेटनरी हॉस्पिटल से शत प्रतिशत एकत्रीकरण एवं उचित निस्तारण की कार्यवाही एवं निगरानी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी अग्रवाल द्वारा वन विभाग के तत्वाधान आयोजित जिला गंगा समिति की बैठक के निर्धारित सभी बिंदुओं पर गहन समीक्षा कर उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने विभाग द्वारा कराए गए विभिन्न क्रियाकलापों एवं कार्यक्रमों की सूचना उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।
तदोपरान्त जिलाधिकारी द्वारा जिला वृक्षारोपण समिति की भी समीक्षा की गयी। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण कार्यक्रम शासन के महत्वपूर्ण कार्यक्रमों में शामिल है, जिसका उद्देश्य पर्यावरण की सुरक्षा और वातावरण को स्वच्छ बनाना है। उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि वृक्षारोपण के लिए दिए गए लक्ष्य के सापेक्ष आवश्यकतानुसार शेष रह गयी कार्यवाही को करना सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 विजय कुमार गोयल, सहायक प्रभागीय वनाधिकारी, क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी, सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Comment